Wednesday, December 6, 2017

फोटोग्राफी (छायांकन) की अवधारणा

फोटोग्राफी एक कला है जिसमें फोटोग्राफी करने वाले व्यक्ति की व्यक्तिगत दृष्टि, उसका अपना अनुभवसृजन क्षमता, किसी विषय-वस्तु से प्रतिक्रिया व्यक्त करने की दक्षता अर्थात किसी विषय वस्तु को देखन एवं उसके विशिष्ट भाग को महत्व देने का नजरिया सर्वोपरि ( सबसे ज्यादा महात्वपूर्ण) होता है । इसके परिणाम फोटोग्राफर के अपने स्वयं के विवेक के अनुसार ही प्राप्त होता है । यह एक कलात्मक एवं तक्नीकी कार्य है जिसमें फोटोग्राफर की अपनी समझ, दृष्टि और आवश्यक उपकरणों की आवश्यकता है । जैसे एक ही विषय-वस्तु (जिसकी हमें फोटो क्लिक करनी है) की फोटोग्राफ को दस फोटोग्राफर अलग-अलग प्रकार से क्लिक करेंगे और उसके अलग-अलग परिणाम भी प्राप्त होंगे ।
उदाहरण स्वरूप- सुबह के समय उगते सूर्य और नदी का दृश्य जिसमें एक मछुआरा नाव से मछली पकड़ रहा है, की फोटोग्राफी करते समय फोटोग्राफर अपने विवेक और तकनीकी ज्ञान के आधार पर अलग अलग तरीके से फोटो क्लिक करेंगे । जैसे कोई सूर्य नदी और मछुआरे तीनों को अपने फ्रेम में लेगा तो कोई सिर्फ मछली पकड़ते मछुआरे को फ्रेम में लेकर फोटो क्लिक करेगा।
·       फोटोग्राफी का अर्थ एवं परिभाषा
फोटोग्राफी जिसे हिंदी में छायांकन कहते हैं यह ग्रीक भाषा के दो शब्दों Photo और  Graphos से मिलकर बना है जिसमें Photo का अर्थ है  प्रकाश (रोशनी) और Graphos का अर्थ है चित्र या बिंदु रेखा । अर्थात प्रकाश द्वारा चित्रण करना ही फोटोग्राफी (छायांकन) कहलाता है ।
फोटोग्राफी एक कलात्मक विधा है जिसमें किसी वस्तु की बेहतर छवि एक उपकरण (कैमरा) के माध्यम से क्लिक करके किसी स्मृति कार्ड (मेमोरी) में सेव करके सुरक्षित रखी जाती है । पुराने समय में कैमरे में मेमोरी कार्ड के स्थान पर रील का प्रयोग किया जाता था ।
किसी भौतिक वस्तु से निकलने वाले विकिरण  को किसी संवेदनशील माध्यम (जैसे फोटोग्राफी की फिल्म, इलेक्ट्रानिक सेंसर आदि) के ऊपर रिकॉर्ड करके जब कोई स्थिर या चलती हुई छवि (तस्वीर) बनायी जाती है तो उसे छायाचित्र (फोटोग्राफ) कहते हैं । छायाचित्रण (फोटोग्राफी) की प्रकिया  कला  एवं तकनीकी कार्य है  इस कार्य के लिये कैमरे नामक उपकरण का प्रयोग किया जाता है । वर्तमान में इसका महत्व व्यापारविज्ञानकला एवं मनोरंजन आदि में बहुत ज्यादा है जिससे इसका महत्व बहुत बढ़ गया है । इसका उपयोग फैशन एवं प्रोफेशन दोनों ही रूपों किया जा रहा है ।
फोटोग्राफी में   किसी भी विषय-वस्तु को सबसे हटकर देखने का एक हुनर होता है जिसका नाम है थर्ड आई (तीसरी आंख)- यही वह आधार है जिससे एक फोटोग्राफर किसी विषयवस्तु को आम लोगों से हटकर देखता है और उसकी खूबसूरत छवि निकालकर लोगों के समक्ष प्रस्तुत करता है। आम लोगों से हटकर किसी विषयवस्तु को देखने की प्रक्रिया फोटोग्राफरों में फोटोग्राफी का नजरिया कहलाता है। 
संदर्भ-
फोटोग्राफी तकनीक एवं प्रयोग, नरेंद्र सिंह यादव
फोटोग्राफी संपूर्ण जानकारी,अशोक दिलवाली,




5 comments:

  1. सर फोटो संपादन कला के बारे में भी जानकारी दीजियेगा

    ReplyDelete
  2. ओके उसका पेपर कब है तुम लोगों का चेतन..

    ReplyDelete